corona-virus

जानिए कब कहां कहां होगी जांच
दो मोबाइल टीमों का किया गया गठन

गरमपानी : कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण की बढ़ती रफ्तार को थामने के लिए अब स्वास्थ्य विभाग ने सैंपलिग अभियान में तेजी लाने का निर्णय लिया है। बकायदा दो नई मोबाइल टीमों का गठन कर गांव गांव रैपिड टेस्ट के जरिए संक्रमितो की पहचान की जाएगी। वर्चुअल बैठक कर इसके लिए दिशानिर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। बकायदा पंचायतवार सैंपलिग का रोस्टर भी तैयार कर लिया गया है।

नगर व शहरों के बाद अब गांवों में कोरोना संक्रमण की रफ्तार बढ़ने पर स्वास्थ्य विभाग ने गांवों की भी निगरानी बढ़ा दी है। इसके लिए बकायदा रैपिड टेस्ट के जरिए संक्रमितो की पहचान की जाएगी ताकि समय रहते संक्रमित को कोविड केयर सेंटर या आइसोलेट किया जा सके तथा गांवों में संक्रमण फैलने की रफ्तार को कम किया जा सके। प्रभारी चिकित्सा अधिकारी गरमपानी डा. सतीश पंत ने रविवार को वर्चुअल बैठक के जरिए नई टीमों का गठन कर ग्राम पंचायत वार घर-घर रैपिड टेस्ट किए जाने को रोस्टर तैयार कर दिया है। अब दो मोबाइल टीमें रैपिड टेस्ट के जरिए संक्रमितो की पहचान करेंगी जबकि तीन टीमें आरटीपीसीआर टेस्ट के जरिए स्वैब के नमूने जुटाने का कार्य करेगी। प्रत्येक टीम में तीन सदस्यों की तैनाती की गई है।

ग्रामपंचायतवार बना रोस्टर

सीएचसी गरमपानी तथा बेतालघाट में प्रतिदिन आरटीपीसीआर जांच होगी। 17 मई को बेतालघाट ब्लाक के हरचोनौली, 18 को ओडा़बास्कोट,सिल्टोना, 19 को सूखा व तल्ली सेठी, 20 को खैराली बूंगा, जावा,घिरौली, 21 कांडा, 22 को जाख व बुधलाकोट 24 को बजेडी व अमेल, 25 को ब्यासी,भतरौजखान, 26 को कफुल्टा, कटमी गजार जबकि 27 को फडिका, जिनोली 28 को सौनली व चंद्रकोट तथा 30 मई को सोनगांव तथा बंसगाव में रैपिड टेस्ट के जरिए संक्रमितो की पहचान की जाएगी।