helth-worker

बेतालघाट ब्लॉक के हल्सों गांव पहुंची टीम
पल्स ऑक्सीमीटर के साथ बांटी गई अन्य सामग्री
दूसरे चरण में थापली गांव में शुरू होगा काम

गरमपानी : गांवो में कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार को रोकने के लिए कड़े कदम उठाने शुरू कर दिए गए है। बकायदा अब कोरोना संक्रमितो की निगरानी के साथ ही घर पर ही उन्हे उपचार मिलेगा। बेतालघाट ब्लाक के दो गांवों से इसकी शुरुवात भी कर दी गई है।
स्वयंसेवी संस्थाओं को भी संक्रमण की रोकथाम की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसी के तहत विलेज वैल चैरिटेबल ट्रस्ट के तत्वाधान में
बेतालघाट ब्लॉक के दो गांवों को चिन्हित कर गांवों के संक्रमितो की निगरानी के साथ उपचार भी शुरू कर दिया गया है। बेतालघाट के हल्सो तथा थापली गांव को पहले चरण में चिन्हित कर दिया गया है। इसके तहत शुक्रवार को चैरिटेबल ट्रस्ट के प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर पुष्पा नयाल, स्टाफ नर्स मिताली मैनाली फ्रंटलाइन वर्कर शांति आर्या ने आशा कार्यकर्ता कुंती माहरा के साथ मिलकर गांव में संक्रमण की चपेट में आए 32 संक्रमितो पल्स ऑक्सीमीटर, थर्मामीटर, सैनिटाइजर, मास्क के साथ ही संक्रमण की रोकथाम को जानकारी दी। संक्रमितो से स्वास्थ्य के बारे में जानकारी भी जुटाई। संक्रमितो की लगातार चालीस दिन तक फोन पर संपर्क कर उनकी मॉनिटरिंग भी की जाएगी।

रोजाना की होगी रिपोर्ट तैयार

संक्रमितो को बेहतर निगरानी के लिए हेल्थ असिस्टेंट रोजाना फोन पर संपर्क में रहेंगे। रोजाना की रिपोर्ट तैयार होगी। गंभीर स्थिति होने पर संक्रमितो को अस्पताल ले जाया जाएगा। वही ऑक्सीजन की आवश्यकता होने पर चैरिटेबल ट्रस्ट के सदस्य ऑक्सीजन सिलेंडर भी गांव तक पहुंचाएंगे। स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर चैरिटेबल ट्रस्ट के सदस्य संक्रमण की रोकथाम को अन्य कार्यों में भी भागीदारी करेंगे।

टेली हेल्थ क्लीनिक खोलने की भी योजना

योजना परवान चढ़ी तो गांवों में टेली हेल्थ क्लीनिक खोलने की भी योजना है। चैरिटेबल ट्रस्ट के सदस्यों के अनुसार प्रत्येक ग्राम पंचायतवार टेली हेल्थ क्लिनिक खोलने की योजना है। जिससे और बेहतर ढंग से कोरोना संक्रमितो के स्वास्थ्य पर बेहतर ढंग से निगरानी रखी जा सकेगी साथ ही उन्हें बेहतर उपचार भी उपलब्ध कराया जाएगा।

चैरिटेबल ट्रस्ट स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर संक्रमितो के स्वास्थ्य की निगरानी के साथ ही अन्य कार्यों में मदद करेगी। हालत बिगड़ने पर संक्रमितो को अस्पताल तक पहुंचाएगी। बेतालघाट ब्लॉक के हल्सो तथा थापली गांव से इसकी शुरुआत भी कर दी गई।

डा. सतीश पंत, चिकित्साप्रभारी, सीएचसी गरमपानी।