tikhinazar

= दुर्घटना टालने को एनएच ने बनाई रणनीति
= बरसाती गधेरा व रपटा होने से पहले हो चुकी है कई घटनाएं
= अब बनेगा 12 मीटर स्पान का स्टील गार्डर पुल

(((कुबेर सिंह जीना/महेंद्र कनवाल/हरीश चंद्र की रिपोर्ट)))

अल्मोड़ा हल्द्वानी हाईवे पर सुयालबाड़ी बाजार के समीप नया स्टील गार्डर पुल अस्तित्व में आएगा। पूर्व में रपटा होने से हाईवे पर इस स्थान पर पहले कई दुर्घटनाएं हो चुकी हैं। दुर्घटनाएं टालने के मकसद से अब पुल निर्माण की रणनीति तैयार की गई है।
अल्मोड़ा हल्द्वानी हाईवे पर क्वारब खीनापानी समेत तमाम नए पुल का कार्य निर्माणाधीन है। क्वारब क्षेत्र में चालीस मीटर स्पान स्टील गार्डर पुल का कार्य शुरू किया जा चुका है वहीं अब सुयालबाड़ी क्षेत्र में भी बारह मीटर स्पान का स्टील गार्डर पुल निर्माण किया जाएगा। अब तक सुयालबाडी क्षेत्र में कोई भी पुल नहीं था। सर्वे के दौरान एनएच के अधिकारियों को पता चला कि इस स्थान पर रपटा होने व पूर्व में बरसाती गधेरा होने से कई दुर्घटनाएं हो चुकी हैं। मूसलाधार बारिश में वाहनों की आवाजाही में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता। ऐसे में एनएच के अधिकारियों ने सुयालबाडी़ में नए पुल का खाका खींच लिया है। बकायदा पूरी तैयारी कर ली गई है। संबंधित विभाग के सहायक अभियंता एमसी जोशी के अनुसार सुयालबाड़ी बाजार के समीप बारह मीटर लंबाई का स्टील गार्डर पुल निर्माण किया जाएगा। पुल निर्माण हो जाने के बाद लोगों को दिक्कतों से निजात मिल सकेगी।

तीखे मोड़ पर भी होंगे विशेष कार्य

हाईवे पर यातायात सुरक्षित रहें इसके लिए भी एनएच ठोस कदम उठा रहा है। बकायदा तीखे मोड़ों पर वाहन सुरक्षित रहें इसके लिए विशेष डिजाइन तैयार कर मोड़ों पर विशेष ध्यान तैयार किया गया है। विभागीय अधिकारियों की माने तो निर्माण कार्य पूरा होने के बाद एनएच तीखे मोड़ों पर नए स्वरूप में नजर आएगा।

बरसाती पानी की निकासी को कलमठो का भी होगा विशेष डिजाइन

अल्मोड़ा हल्द्वानी हाईवे पर नया एनएच तैयार हो जाने के बाद आवाजाही में लोगों को हिचकोले ना खाने पड़े इसके लिए विशेष प्रकार के कलमठो का भी निर्माण किया जा रहा है। विभागीय अधिकारियों की मानें तो पहले कलमठ सड़क की ऊंचाई तक बनाए जाते थे पर अब बरसाती पानी की निकासी को बनाए जाने वाले कलमठो की ऊंचाई सड़क से कुछ नीचे रखी गई है ताकि लोगों को आवाजाही में झटके ना लगे।