🔳 योजना से जुड़कर कर सकेंगे होम डिलीवरी का कार्य
🔳 सामान्य व एससी-एसटी वर्ग के युवाओं को मिलेगा विशेष अनुदान
🔳 रैस्टोरेन्ट, होमस्टे में भी आसानी से पहुंचाई जाएंगी मछलियां
🔳 पर्यटकों का शौक बन सकेगा युवाओं के लिए रोजगार का जरिया
🔳 फिश क्योस्क व मोबाइल फूड वैन योजना से भी बनेगा बेहतर भविष्य
[[[[[[ टीम तीखी नजर की रिपोर्ट ]]]]]]

पहाड़ के बेरोजगार युवा अब पहाड़ में रहकर ही रोजगार से जुड़ सकेंगे। मत्स्य विभाग की महत्वाकांक्षी योजना के तहत युवा मोटर साइकिल के जरिए मछलियों की होम डिलीवरी का व्यवसाय करेंगे। इसके लिए विभाग लाभार्थी को विशेष अनुदान भी देगा। शहरी क्षेत्रों की तर्ज पर पहाड़ में भी डिलीवरी बाय के रुप में युवाओं को रोजगार उपलब्ध हो सकेगा। जिला मत्सय प्रभारी डा. विशाल दत्ता के अनुसार योजना से जुड़ने वाले युवाओं को हर संभव मदद उपलब्ध कराई जाएगी।
प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत पहाड़ के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने की कवायद तेज हो गई है। पहाड़ में रहकर ही रोजगार करने वालों के लिए मत्स्य विभाग ने रोजगार के दरवाजे खोल दिए हैं। मोटरसाइकिल विद आईस बॉक्स योजना के जरिए युवा पहाड़ी क्षेत्रों में मछलियों की होम डिलीवरी कर सकेंगे। खासतौर पर पर्यटन गतिविधियों वाले क्षेत्रों में आर्डर के अनुसार मछलियां पहुंचाकर मछलियों के शौकिनों का शौक भी पूरा कर सकेंगे। युवाओं को योजना से जोड़ने के लिए मत्स्य विभाग अनुदान भी देगा। सामान्य जाति वर्ग के लाभार्थियों को तीस हजार जबकि एससी-एसटी वर्ग के लाभार्थियों को 45 हजार रुपये का अनुदान उपलब्ध कराया जाएगा। व्यवसाय शुरु करने को विभाग हर संभव मदद भी करेगा। होम डिलीवरी का कार्य शुरु होने से जहां युवाओं को बेहतर रोजगार उपलब्ध होगा वहीं मछलियां खाने वाले पर्यटकों को विभिन्न प्रजातियों की ताजी मछलियां भी उपलब्ध हो सकेंगी।

फिश क्योस्क व मोबाइल फूड वैन योजना से भी बनेगा भविष्य

मोटर साइकिल विद आईस बॉक्स योजना के साथ ही फिश क्योस्क व मोबाइल फूट वैन योजना से भी पहाड़ी इलाकों के युवा बेहतर भविष्य की ओर कदम बढ़ा सकते हैं। फिश क्योस्क योजना के तहत सामान्य जाति के लाभार्थियों को 40 फिसदी जबकि एससी एसटी वर्ग के लिए 60 प्रतिशत अनुदान मिलेगा। मोबाइल फूड वैन योजना के तहत भी सामान्य व एससी-एसटी वर्ग के लाभार्थियों को इतने ही अनुदान की व्यवस्था है।

पहाड़ी क्षेत्रों में युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत मोटर साइकिल विद आईस बॉक्स योजना से युवाओं को जोड़ा जायेगा। पर्यटन गतिविधियों वाले क्षेत्रों में योजना से युवा अच्छा व्यवसाय कर सकेंगे। योजना से जुड़कर व्यवसाय शुरु करने वाले युवाओं को मत्स्य विभाग हर संभव मदद भी करेगा।
डा. विशाल दत्ता, जिला मत्स्य प्रभारी। नैनीताल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *