🔳 कैंची क्षेत्र में दिख रहे तमाम कारण जो जाम की बन रहे वजह
🔳 समुचित पार्किंग के बावजूद जहां तहां बेतरतीब खड़े वाहन जाम का पहला कारण
🔳 वाहन चालक एबी एक्ट में करा लें रहे चालान पर हटा नहीं रहे वाहन
🔳 बगैर पार्किंग संचालित होम स्टे व होटल भी व्यवस्था से खिलवाड़ में भागीदार
🔳 सुप्रसिद्ध क्षेत्र में बनी चौकी में समुचित पुलिसकर्मियों की तैनाती तक नहीं
[[[[[[ टीम तीखी नजर की रिपोर्ट ]]]]]]]

अल्मोड़ा हल्द्वानी हाइवे पर कैंची क्षेत्र में जाम एक बड़ी समस्या बन चुकी है। विकेंड व पर्यटन व त्यौहारी सीजन में जाम आवाजाही कर रहे लोगों का दम फूला दे रहा है। पुलिस प्रशासन जाम से निपटने को विशेष रणनीति भी तैयार कर रहा है पर हाईवे पर लगने वाला जाम सभी रणनीति फेल कर दे रहा है। आवाजाही करने वालों को तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है कुछ मिनटों का सफर तय करने में घंटो का समय बीत जा रहे हैं। हाइवे पर छोटे बड़े वाहनों की लंबी कतार रोजाना की बात हो गई है। हालात ऐसे हैं की लोग आवाजाही का प्लान तैयार करने में कैंची क्षेत्र में लगने वाले जाम में फंसकर बर्बाद हो रहे समय का पहले ही हिसाब लगा लें रहे हैं। यदि जमीनी हकीकत की बात करें तो जाम का मुख्य कारण कैंची बाजार क्षेत्र में ही दिख रहा और समाधान भी। जाम के कुछ विशेष कारणों पर डालते हैं एक नजर –

कैंची मुख्य बाजार में खड़े बेतरतीब वाहन

कैंची धाम में रोजाना आस्था का सैलाब उमड़ता है। श्रद्धालुओं की लगातार बढ़ती संख्या को देख सरकार ने क्षेत्र में पार्किंग सुविधा भी उपलब्ध कराई है बावजूद वाहन चालक मुख्य बाजार क्षेत्र में जहां तहां वाहन पार्क कर दे रहे हैं जिससे व्यवस्था बिगड़नी लाजमी है। यहां तक की नो पार्किंग जोन में भी वाहन पार्क कर दिए जा रहे हैं जिससे हाईवे पर आवाजाही अव्यवस्थित हो जा रही है।

वाहन हटाने के बजाय चालान करना ठिक समझ रहे चालक

पुलिस लगातार व्यवस्था में सुधार को ठोस कदम उठा रही है पर हालात लगातार बिगड़ जा रहे हैं। बाहरी प्रदेशों से कैंची पहुंचने वाले वाहन चालक बेतरतीब ढंग से वाहन पार्क कर दे रहे हैं। पुलिस की चालानी कार्रवाई का पैसा अदा कर दे रहे हैं पर वाहन नहीं हटा रहे जिससे जाम लगता चला जा रहा है।

जगह जगह अस्तित्व में आ चुके टैक्सी स्टैंड

श्रद्धालु टैक्सी वाहनों से भी कैंची धाम पहुंचते हैं। पिछले कुछ समय से नैनीताल, हल्द्वानी, भीमताल, भवाली से नियमित टैक्सी सेवा यहां से संचालित है पर टैक्सी वाहन चालक जहां तहां टैक्सियों को खड़ा कर यात्रियों को बैठाने की जुगत में जुट रहे हैं हाइवे पर आवाजाही प्रभावित हो जा रही है।

न समुचित स्टाफ न टोईग वाहन पुलिस लाचार

कैंची धाम में देश विदेश के श्रद्धालु पहुंचते हैं। वाहनों का भारी दबाव भी रहता है बावजूद क्षेत्र में स्थित चौकी में समुचित पुलिसकर्मियों का अभाव है। चार पुलिसकर्मीयो समेत एक प्रभारी की तैनाती है । होमगार्ड व पीआरडी के जवानों की तैनाती तो है पर पुलिस कर्मियों की कमी बड़ी परेशानी है वहीं नो पार्किंग जोन में खड़े वाहनों को हटाने के लिए टोइग वाहन भी उपलब्ध नहीं है। सुविधाओं की कमी के बावजूद पुलिसकर्मी जैसे तैसे व्यवस्था बनाने में जुट रहे हैं।

बगैर पार्किंग सुविधा संचालित होम स्टे व होटल

कैंची क्षेत्र में लगने वाले जाम से पहाड़ से लेकर तराई तक के व्यापारी व आवाजाही करने वाले लोग परेशान है पर समस्या जस की तस है। क्षेत्र में कई होम स्टे व बहुमंजिला होटल संचालित है पर पार्किंग सुविधा उपलब्ध नहीं है ऐसे में पर्यटकों के वाहन हाईवे पर ही खड़े रहते हैं जिससे जाम लगना स्वाभाविक है। बावजूद ध्यान नहीं दिया जा रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *