breaking-news

= विद्यालय परिसर पर गहराती दरारों को देख लिया गया निर्णय
= वर्तमान हाईवे से डेढ़ सौ मीटर दूर तैयार होगा नया हाईवे
= एनएच.अधिकारियों ने तैयार की रणनीति

((( विशेष संवाददाता की स्पेशल रिपोर्ट)))

अल्मोड़ा हल्द्वानी हाईवे पर स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय के आसपास हाईवे चौड़ीकरण का कार्य नहीं किया जाएगा। विद्यालय के संवेदनशील श्रेणी में होने के चलते एनएच ने यह निर्णय लिया है। एनएच ने जेएनवी से करीब डेढ़ सौ मीटर दूरी पर एनएच का एलाइनमेंट बदलने की रणनीति बनाई है। नदी की ओर हाईवे तैयार किया जाएगा। वहीं विद्यालय की सुरक्षा को भी एनएच ठोस कदम उठाएगा।

जवाहर नवोदय विद्यालय गंगरकोट(सुयालबाडी़) हाईवे पर स्थित है। विद्यालय में पिछले कुछ वर्षों से लगातार दरारे गहराती जा रही है। ऐसे में हाईवे चौड़ीकरण का कार्य होने से नुकसान और बढ़ने की आशंका थी। विद्यालय प्रबंधन ने भूगर्भीय सर्वे भी कराया जिसमें वैज्ञानिकों ने इसे संवेदनशील श्रेणी में रखा। विद्यालय प्रबंधन ने विद्यालय की सुरक्षा को रिपोर्ट लखनऊ स्थित मुख्यालय भेज दी। इधर एनएच ने चौड़ीकरण का कार्य शुरू किया तो विद्यालय पर भी खतरा मंडराने लगा पर एनएच के अधिकारियों ने विद्यालय पर खतरा न बढ़े इसके लिए गंगरकोट क्षेत्र में करीब डेढ़ सौ मीटर दूरी तक हाईवे का एलाइनमेंट बदलने का निर्णय लिया है इसके तहत विद्यालय परिसर के ठीक नीचे से निकलने वाले हाईवे को नदी की तरफ तैयार किया जाऐगा। खास बात यह है कि विद्यालय परिसर के नीचे लोडर मशीन से खदान भी नहीं होगा।

अधिकारियों के एलाइनमेंट बदलने के निर्णय से विद्यालय पर काफी हद तक टल गया है। वही एलाइनमेंट बदलने के बावजूद विद्यालय की बुनियाद में एनएच सुरक्षात्मक कार्य भी कराएगा। सहायक अभियंता एमसी जोशी के अनुसार विद्यालय की सुरक्षा के मद्देनजर ही एलाइनमेंट बदलने का निर्णय लिया गया है। बताया की भविष्य में भी विद्यालय को खतरा न हो इसके लिए विद्यालय के नीचे सुरक्षा उपाय किए जाएंगे।