= कौशल विकास योजना के तहत दिया जाएगा प्रशिक्षण
= शुरुआती चरण में अटल उत्कृष्ट विद्यालय में शुरू होगी व्यवस्था
= नौनिहालों को स्वरोजगार से जोड़ना है उद्देश्य

((( विशेष संवाददाता की स्पेशल रिपोर्ट)))

प्रदेश में अटल उत्कृष्ट विद्यालय अस्तित्व में आने के बाद अब शिक्षा विभाग कौशल विकास योजना के जरिए नौनिहालों को तकनीकी शिक्षा से भी में भी दक्ष करेगा। इसके लिए तैयारी तेज कर दी गई है। शिक्षा मंत्री बकायदा रोडमैप तैयार करने में जुट गए हैं।
प्रदेश में एक के बाद एक विद्यालयों को अटल उत्कृष्ट विद्यालय का दर्जा देने के साथ ही अब अन्य तैयारियां भी तेज हो गई हैं। जहां अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में सीबीएसई की तर्ज पर अंग्रेजी की भी पढ़ाई की जाएगी वही अब पॉलिटेक्निक व आईटीआई जैसे विभिन्न ट्रेडों में भी नौनिहालों को दक्ष बनाने की तैयारी की जा रही है। इसका मकसद नौनिहाल को स्वरोजगार से जोड़ना होगा ताकि अंग्रेजी शिक्षा के साथ ही नौनिहाल तकनीकी शिक्षा में भी दक्ष होकर अपने पांव पर खड़ा हो सके अभी फिलहाल शुरुआती चरण में यह व्यवस्था अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में ही शुरू की जाएगी इसके लिए शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे रोड मैप बनाने की तैयारी में जुटे हुए हैं। पर्वतीय क्षेत्रों में जर्जर हालत में पहुंचे विद्यालयों को भी दुरुस्त करने की कवायद शुरू की जाएगी। साथ ही प्रत्येक विद्यालय में प्रत्येक विषय का अध्यापक की तैनाती भी होगी। प्रदेश के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने जल्द ही अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में कौशल विकास योजना के तहत नौनिहालों को तकनीकी शिक्षा में भी दक्ष करने का दावा किया है। साफ कहा कि नौनिहालों को तकनीकी शिक्षा देकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की ओर मजबूती से कदम बढ़ाए जा रहे हैं।

कार्यकर्ताओं से की मुलाकात

शिक्षा मंत्री ने अल्मोड़ा व नैनीताल जनपद की सीमा पर स्थि जीआइसी भुजान का भी वर्चुअल उद्घाटन कर अटल उत्कृष्ट विद्यालय की श्रेणी में शामिल कर लिया। कुमाऊं दौरे से लौटते वक्त खैरना क्षेत्र में शिक्षा मंत्री ने कार्यकर्ताओं से मुलाकात की। जिला मंत्री तारा भंडारी ने बेतालघाट स्थित मिनी स्टेडियम में जिम, सोलर लाइट लगवाने तथा बालिका इंटर कॉलेज में व्यवस्था दुरुस्त करने की मांग की। शिक्षा मंत्री ने सकारात्मक कार्रवाई का भरोसा दिलाया। इस दौरान मंडल प्रभारी दलीप सिंह बोहरा, बिशन जंतवाल, राजेंद्र सिंह, भगत सिंह, दीवान सिंह, महेन्द्र सिंह बिष्ट, वीरेंद्र सिंह आदि मौजूद रहे।